Search This Website

Tuesday 19 July 2022

कक्षा में 780 दिन पूरे करने वाला है अमेरिका का रहस्यमयी अंतरिक्ष विमान का रिकॉर्ड

कक्षा में 780 दिन पूरे करने वाला है अमेरिका का रहस्यमयी अंतरिक्ष

विमान का रिकॉर्ड





अमेरिकी सेना का रोबोटिक स्पेस प्लेन 'X-37B' करीब तीन साल पहले जमीन पर उतरा था। उसके बाद इस अंतरिक्ष विमान को 17 मई 2020 को फिर से लॉन्च किया गया। अब यह रोबोटिक अंतरिक्ष विमान 780 दिनों तक ऊंचाई पर रहने का नया रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है। इस पुन: प्रयोज्य विमान ने अभी 774 दिन पूरे किए हैं। यह मानव रहित अंतरिक्ष विमान वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में अपने प्रयोगों को पुनः प्राप्त करने में मदद करता है। पिछली बार अमेरिकी वायु सेना की अनुसंधान प्रयोगशाला ने X-37B को उड़ाकर अपने प्रयोग पूरे किए थे। उन्हें छोटे उपग्रहों को पुनः प्राप्त करने में मदद मिली।


जानकारी के अनुसार X-37B अंतरिक्ष विमान ने कई मिशन पूरे किए हैं। अपने चौथे मिशन के तहत यह विमान 718 दिनों तक कक्षा में रहा। सबसे हालिया मिशन को 17 मई 2020 को कक्षा में लॉन्च किया गया था। दावा किया जाता है कि इस बार अंतरिक्ष विमान की मदद से सौर ऊर्जा को रेडियो फ्रीक्वेंसी माइक्रोवेव ऊर्जा में बदलने के लिए एक प्रयोग किया जाना है और फाल्कनसैट -8 नामक एक छोटा उपग्रह है। तैनात किया जाए।


यह अंतरिक्ष यान उन बीजों का भी अध्ययन करेगा जिनका उपयोग अंतरिक्ष में भोजन उगाने के लिए किया जा रहा है। खास बात यह है कि यह मिशन धरती पर कब उतरेगा, इसकी कोई जानकारी नहीं है। कहा जाता है कि इस अंतरिक्ष यान की मदद से अभी और भी कई प्रयोग किए जाने बाकी हैं।


मिशन के पृथ्वी पर उतरने की सही तारीख अभी भी अज्ञात है और कई प्रयोग किए जाने हैं जिन्हें अभी भी वर्गीकृत किया जाना है। इस अंतरिक्ष यान को एक रहस्य के रूप में देखा जाता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी या वायु सेना द्वारा इसके डिजाइन आदि के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की जाती है।


वर्तमान जानकारी से पता चलता है कि इस अंतरिक्ष यान को बोइंग ने बनाया है। X-37B एक मानव रहित अंतरिक्ष यान है। यह पृथ्वी से 240 से 800 किलोमीटर की दूरी पर कम-पृथ्वी की कक्षा में काम कर सकता है। अंतरिक्ष यान के बाद पृथ्वी पर प्रयोगों को वापस लाने वाला यह पहला अंतरिक्ष यान है। ऐसे अंतरिक्ष यान के बारे में अभी तक किसी अन्य देश के पास जानकारी नहीं है |