Pages

Search This Website

Thursday 25 August 2022

राजकोट के पास इस गांव के भीतर उत्तराखंड की तरह फला-फूला प्रकृति - देखे वीडियो

राजकोट के पास इस गांव के भीतर उत्तराखंड की तरह फला-फूला प्रकृति - देखे वीडियो


Monsoon (मानसून) का मौसम शुरू हो गया है और हर जगह अच्छी बारिश हो रही है, मानसून में प्रकृति भी खिल जाती है, देश में कई जगह हैं जहां मानसून में यात्रा करने का आनंद अनोखा होता है, उत्तराखंड में भी प्रकृति खिलती है, मनोरम दृश्य भी होते हैं।





लेकिन अगर आप गुजरात में ही ऐसा नजारा देखें तो कितना अच्छा है? फिलहाल Rajkot (राजकोट) के Dhoraji (धोराजी) के Patnavav Village (पटनावाव गांव) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें प्रकृति की प्रचुरता देखने को मिल रही है। ऊंची पहाड़ी से गिर रहा जलप्रपात लोगों को मंत्रमुग्ध कर रहा है और पर्यटक भी इस जगह का आनंद लेने पहुंच रहे हैं।


मेघराजा की मेहर पिछले कुछ दिनों से राजकोट जिले में देखी जा रही थी। बारह बादलों की तरह बारिश हो रही थी, और इस बारिश का अद्भुत नजारा पटनावाव गांव के पास ओसम पहाड़ी पर देखा गया। भयानक पहाड़ी के ऊपर से बहते झरने ने लोगों को आकर्षित किया।





बारिश की वजह से Osam Dungar (ओसम डूंगर) पर हरे-भरे जंगल खिल उठे हैं, वहीं बारिश में पहाड़ी के ऊपर से बहता हुआ झरना मनमोहक नजारा बना रहा था, इसके वीडियो भी कई लोगों ने अपने मोबाइल फोन में कैद किए और फिर सोशल मीडिया पर शेयर किया। जिसके बाद इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य से लोग भी अभिभूत हो गए थे।





Osam Mountain (ओसम डूंगर) के शीर्ष पर स्थित स्वायंभु Tapkeshwar Mahadev Temple (तपकेश्वर महादेव मंदिर) भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। यहां हरियाली और महादेव के दर्शन कर श्रद्धालु पवित्र हो गए। वहीं मानसून में देखे गए इस खूबसूरत नजारे से यहां आने वाले हर किसी का मन खुश हो गया।





इसके अलावा यहां Matri Mataji Temple (मातृ माताजी मंदिर), हिदंबा हिंचको, ओसम डूंगर पर झील सहित जैन धर्म के धार्मिक स्थल हैं। त्योहारों के दौरान इस स्थान का विशेष महत्व है और ऐसे समय में बड़ी संख्या में लोग इस स्थान पर आते हैं और प्रकृति के साथ-साथ दर्शन का भी आनंद लेते हैं। इसके अलावा पटनावाव के ग्रामीणों ने बारिश में इस पहाड़ी पर चढ़कर वहां खाना बनाया और खाने का लुत्फ भी उठाया।





लोकप्रिय मान्यता के अनुसार पटनावाव गांव के पास इस ऐतिहासिक ओसम पहाड़ी पर महाभारत काल के कई अवशेष आज भी मौजूद हैं। ऐसा कहा जाता है कि पांडव अपने वनवास के दौरान ओसम पर्वत पर रुके थे। अपने वनवास के दौरान हिदाम्बा भी माउंट आज ओसम पर रहते थे, इसलिए भीम की नजर उनके पास मिली।





यह भी कहा जाता है कि उनके प्रेम-प्रसंग के दौरान भीम ने हिडंबा को एक कठिन हिचकी दी और हिदाम्बा ओसम पर्वत से नीचे की तलहटी में गिर पड़ा। तलहटी में गिरने वाले हिदम्बा की हड्डियाँ टूट गईं और इसलिए गाँव का नाम हड्डियाँ पड़ा, जो आप अभी भी तलहटी में पा सकते हैं।





इसके अलावा पांडवों द्वारा बनवाया गया टपकेश्वर महादेव का मंदिर और उसके पास पानी की टंकी, जिसमें पहाड़ी से लगातार पानी टपकता है। इसके अलावा पतंगन में भीमी थाली आज भी देखी जा सकती है। हालांकि, समय के साथ यह भीम थाली क्षैतिज हो गई है। महाभारत के समय ओसम डूंगर को मातृ माताजी छत्रेश्वरी माताजी के नाम से जाना जाता था।


इस पर्वत की चट्टानें सीधी, चपटी और चिकनी होने के कारण इसे मकारिया पर्वत के नाम से भी जाना जाता था। अवलोकन के आकार का पर्वत दिखाई देता है और अब इसे ओम + सैम = ओसम पर्वत के नाम से जाना जाता है। मातृ माताजी की उपस्थिति में भद्रवी आमास से ओसम पर्वत पर हर साल तीन दिवसीय मेला आयोजित किया जाता है। इस मेले का आयोजन पाटनवाव ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है।


अगर आप भी इस जगह की यात्रा करना चाहते हैं तो धोराजी से एसटी बस या निजी वाहन से ओसाम डूंगर पहुंचने के लिए पाटनवाव जा सकते हैं। जिसकी दूरी जिला मुख्यालय राजकोट से लगभग 109 किमी. धोराजी तालुका पंचायत की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस स्थान पर जाने के लिए महत्वपूर्ण दिन रविवार है और सबसे अच्छा समय सुबह से शाम तक है।
For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser