Search This Website

Thursday 2 March 2023

ઉનાળાની ગરમીમાં કરો આ રસનું સેવન, શરીરની ગરમી થશે ઓછી, પેટ, કિડની અને પેશાબમાં થતી બળતરાથી મળશે આરામ.

ઉનાળાની ગરમીમાં કરો આ રસનું સેવન, શરીરની ગરમી થશે ઓછી, પેટ, કિડની અને પેશાબમાં થતી બળતરાથી મળશે આરામ.


दोस्तों गर्मी शुरू हो चुकी है और लोग गर्मी से परेशान होने लगे हैं। इस समय किसी काम से बाहर जाना पड़ता है, जिससे हमें गर्मी का भी अहसास होता है। ऐसे में लोग कोल्ड ड्रिंक की तरफ आकर्षित होते हैं, जो हमारे शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं।






लेकिन आजकल सोडा और कोई भी अन्य कोल्ड ड्रिंक बनाने में रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है तो ये कहीं ना कहीं हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा रहे हैं. ऐसे में आप घरेलू नुस्खे आजमाकर अपने शरीर को अंदर से ठंडा कर सकते हैं। जिसमें नींबू, शरबत आदि का इस्तेमाल हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

जिससे आपका शरीर ठंडा रहता है और लंबे समय तक डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है। ऐसे में इस लेख में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर बनाकर सेवन कर अपने शरीर को ठंडक पहुंचा सकते हैं।

गर्मी के मौसम में गर्मी से बचने के लिए आपको गर्म खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए और अपने आहार में ठंडे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। जिससे आपको सूजन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है और शरीर अंदर से ठंडा हो जाता है। तो आइए जानते हैं क्या हैं ये सभी चीजें।

दूधी और तुरिया जैसी सब्जियां पानी से भरपूर होती हैं। इसमें कूलिंग इफेक्ट भी होता है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे में आपको अपने खाने में दूध और तुरई को शामिल करना चाहिए। यह आपके शरीर को ठंडा करता है और आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत कर सकता है।

इस क्रम में आप शहतूत का शरबत बनाकर भी पी सकते हैं। जिससे हमारे शरीर की गर्मी नियंत्रित रहती है और ठंडक प्राप्त होती है। इसके साथ ही शेटर्नो नो शरबत पीने से हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है।

जिससे हम पूरी तरह फिट रह सकते हैं। इसके अलावा गर्मियों में शहतूत का शरबत मल त्याग में भी सुधार करता है, जिससे हम लूज मोशन जैसी समस्याओं से बच सकते हैं।

गर्मी में ठंडा करने के लिए फ्रिज का पानी पीने के बजाय नल का पानी पीना चाहिए। जिससे किसी भी तरह का केमिकल हमारे शरीर में प्रवेश नहीं करता है और हमें गर्मी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। क्‍योंकि मतला के पानी का सेवन करने से हमारे शरीर को कई तरह के विटामिंस मिलते हैं।

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि आप प्याज को ठंडा करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल इसमें ऐसा पोषक तत्व पाया जाता है. चूंकि प्याज में कई पोषक तत्व होते हैं, इसलिए यह आहार में भी उपयोगी होता है।