Pages

Search This Website

Tuesday 9 May 2023

प्रभावी उपाय : रक्त को मोटा होने से रोककर दिल के दौरे को रोकता है। रक्त कचरे को 100 प्रतिशत हटा दिया जाएगा।

લોહીને જાડું થતું અટકાવીને હાર્ટ એટેકથી બચવા માટે અપનાવો આ અસરકારક ઉપાય. 100 ટકા લોહીનો કચરો દૂર થશે.


आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खाने, पीने और व्यायाम करने का समय नहीं है, ऐसे में बीमार होना आम बात हो गई है। इन सभी बीमारियों के कारण रक्त में असामान्यताएं हो जाती हैं, जिससे अक्सर रक्त के थक्के जमने की समस्या हो जाती है। आपको बता दें कि खून का थक्का जमने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खून को पतला रखना जरूरी है।



शरीर में घाव या चोट लगने पर रक्त का थक्का जमना जरूरी है, क्योंकि यह शरीर से और अधिक रक्तस्राव को रोकता है, लेकिन जब शरीर के अंदर नसों में रक्त का थक्का बन जाता है, तो यह बहुत गंभीर हो सकता है। अगर यह समस्या बनी रहती है तो डॉक्टर से सलाह लें। शरीर के सभी अंगों को ठीक से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। रक्त शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। ऐसी स्थिति में खून का थक्का कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। ब्लड क्लॉटिंग की समस्या आजकल बहुत से लोगों के बीच सुनने को मिलती है, कई बार हमारा गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल भी इसके लिए जिम्मेदार होता है। हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिससे आप इस समस्या से बच सकते हैं।

रक्त के थक्के के लक्षण: जब शरीर में रक्त के थक्के बनने लगते हैं, तो आपको धुंधली दृष्टि, चक्कर आना, मासिक धर्म में भारी रक्तस्राव, गठिया, गाउट, सिरदर्द, उच्च रक्तचाप और खुजली वाली त्वचा सहित कई लक्षणों का अनुभव हो सकता है। कई लोग खून को पतला करने के लिए दवाएं भी लेते हैं, लेकिन आप चाहें तो जीवनशैली में कुछ बदलाव करके भी अपने खून को पतला कर सकते हैं। आइए जानते हैं पतले खून के घरेलू उपाय के बारे में।

हल्दी: हल्दी में प्राकृतिक औषधीय गुण होते हैं, यह खून के थक्के जमने से रोकने में भी काफी मददगार है। हफ्ते में 2-3 बार हल्दी वाला दूध पिएं। कच्ची हल्दी का सेवन खून के थक्के को पतला करने का भी काम करता है। हल्दी शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए सशक्त बनाती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं।

लहसुन: लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में जमा फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का काम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और यह रक्त प्रवाह को संतुलित करने के साथ-साथ खून को पतला करने में भी मदद करता है। हृदय रोग से पीड़ित लोगों को सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली खानी चाहिए। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा आप दूध और पुदीने का जूस भी पी सकते हैं। आप अजमा का सेवन भी कर सकते हैं। इन सभी चीजों का इस्तेमाल खून को पतला करने के लिए उपयोग किया जाता है।

अदरक: खून को पतला करने के लिए अदरक उपयोगी होता है। अदरक में एसिटाइल सैलिसिलिक एसिड होता है। जो सैलिसिलेटेड से प्राप्त होता है। यह स्ट्रोक को रोकने में उपयोगी है। यह सैलिसिलेट खून को पतला करने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

काली मिर्च: अगर आप मसालेदार खाने के शौकीन हैं तो अपने खाने में लाल मिर्च जरूर शामिल करें. रक्त को पतला करने के लिए इसमें सैलिसिलेट की मात्रा अधिक होती है। जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को नियमित करने के साथ खून को पतला भी करता है।

रेशेदार खाद्य पदार्थ: रक्त को पतला करने के लिए आहार में रेशेदार खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ब्राउन राइस, मक्का, गाजर, मूली, सेब, ओट्स आदि का सेवन करें।

मछली का तेल: मछली का तेल खून को पतला करने में मदद करता है। चिकन, मटन से परहेज करें और मछली के तेल का सेवन करें। डॉक्टर की सलाह पर मछली के तेल की गोलियां भी ली जा सकती हैं।


ये भी कुछ उपाय हैं, आजमा कर देखें

मॉर्निंग वॉक: स्वस्थ रहने के लिए सूर्योदय के तुरंत बाद टहलने जाएं। सुबह शुद्ध ऑक्सीजन का स्तर थोड़ा अधिक होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। गहरी सांस लें, ताकि आपके फेफड़ों को ज्यादा ऑक्सीजन मिले, जिससे शरीर का रक्त प्रवाह ठीक से हो सके। सुबह की सैर आपको तरोताजा महसूस कराती है।

गहरी सांस लें: सुबह के समय शुद्ध ऑक्सीजन सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। गहरी सांस लेने से फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल रहता है।

मृत त्वचा को हटाना: त्वचा पर जमा मृत त्वचा रोमछिद्रों को बंद कर देती है, जिससे रक्त संचार प्रभावित होता है। जरूरत पड़ने पर महीने में 1-2 बार रत्न उपचार और पेड़ी करवाएं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

पसीना है जरूरी: शरीर में खून को शुद्ध करने और उसे जमने से रोकने के लिए पसीना आना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज या कोई भी काम करने से शरीर से पसीना निकलता है।

इस प्रकार इन उपायों को नियमित रूप से करने से बहुत लाभ होता है और इसके प्रयोग से उपरोक्त रोग दूर हो जाते हैं। यदि आप में से कोई भी उपरोक्त बीमारियों से पीड़ित है, तो आप उपरोक्त उपायों को रोजाना अपना सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी और आपकी बीमारियों से राहत प्रदान करेगी।

नोट: इस लेख में दी गई जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्य के लिए है। ये आयुर्वेदिक टिप्स और ट्रिक्स हर किसी की पसंद के अनुसार काम करते हैं, इसलिए कोई भी आयुर्वेदिक प्रयोग करने से पहले अपने फैमिली डॉक्टर या चिकित्सक से सलाह लेना जरूरी है।
For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser