Search This Website

Tuesday 27 September 2022

अब खत्म हो जाएगा कैंसर! वैज्ञानिकों ने खोजी है दमदार तकनीक खुशखबरी

अब खत्म हो जाएगा कैंसर! वैज्ञानिकों ने खोजी है दमदार तकनीक खुशखबरी


ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने कैंसर का ऐसा इलाज खोजा है, जिसने एक व्यक्ति के कैंसर को एक परीक्षण में पूरी तरह से ठीक कर दिया।

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने खोजा कैंसर का इलाज 

कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के होश उड़ जाते हैं। वैज्ञानिकों ने ज्यादातर बीमारियों का इलाज ढूंढ़ लिया है लेकिन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका पुख्ता इलाज खोजने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। इसके बाद ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एक नए प्रकार की कैंसर थेरेपी की खोज की है। इसमें सामान्य वायरस से एक दवा बनाकर प्रभावित क्षेत्रों में इंजेक्ट की जाती है। कुछ लोगों पर परीक्षण के दौरान प्रक्रिया ने अच्छे परिणाम दिखाए हैं। इस थेरेपी से कैंसर का मरीज पूरी तरह से ठीक हो गया और दूसरे मरीज का ट्यूमर भी सिकुड़ गया। 

उन्नत चरण के रोगियों को जीवन का एक नया पट्टा देता है 

वैज्ञानिकों ने मुंह के घावों के लिए जिम्मेदार कोल्ड सोर वायरस का उपयोग करके इस दवा को विकसित किया है। दवा कोल्ड सोर वायरस या हर्पीज सिम्प्लेक्स का एक हल्का संस्करण है जिसमें इंजेक्शन कैंसर के उन्नत चरणों वाले रोगियों को जीवन का एक नया पट्टा दे सकते हैं। हालांकि, और अधिक अध्ययन की जरूरत है। परीक्षण में भाग लेने वाले 39 वर्षीय क्रिज्सटॉफ वोज्कोव्स्की कैंसर से पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। 2017 से वह इलाज कराकर थक चुके थे लेकिन उनका कैंसर दूर नहीं हो रहा था। वह बॉडी बिल्डर हैं। उन्होंने रॉयल मार्सडेन एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च में परीक्षण में भाग लिया ।

ट्यूमर में इंजेक्शन कैंसर कोशिकाओं पर हमला करने के लिए इस दवा को सीधे ट्यूमर में इंजेक्ट  किया जाता है। यह कैंसर पर दो तरह से हमला करता है। दवा में मौजूद वायरस कैंसर कोशिकाओं पर हमला करता है और उन्हें नष्ट करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सक्रिय करता है। वैज्ञानिकों ने इस इंजेक्शन का 40 लोगों पर परीक्षण किया है। इनमें से कुछ लोगों को वायरस इंजेक्शन RP2 दिया गया, जबकि अन्य को कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली अन्य दवाएं दी गईं, जैसे कि निवोलुमैब। परीक्षण के परिणाम पेरिस चिकित्सा सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए थे।