Search This Website

Monday 3 October 2022

एटीएम से फटा हुआ नोट आ जाए तो क्या करें ? चिंता न करें, ऐसे मिलेगा आपको नया नोट, जानिए प्रक्रिया

एटीएम से फटा हुआ नोट आ जाए तो क्या करें ? चिंता न करें, ऐसे मिलेगा आपको नया नोट, जानिए प्रक्रिया




अगर एटीएम से पैसे निकालते समय नोट फट जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। जानिए आप इस स्थिति में कैसे अपना नोट बदल सकते हैं...

अब एटीएम से कैश निकालना यूजर फ्रेंडली हो गया है। लेकिन, कई बार एटीएम से पैसे निकालते समय फटे नोट निकल जाते हैं। यह एक समस्या का कारण बनता है। ये फटे नोट आपके किसी काम के नहीं हैं और आप मुसीबत में पड़ जाते हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप एटीएम से फटे नोटों को भी आसानी से निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया।







फटे नोटों को कैसे बदलें?

अगर एटीएम से फटे नोट निकलते हैं तो आपको उस बैंक में आवेदन करना होगा जिसके एटीएम से कैश निकाला गया है। इस एप्लिकेशन में एटीएम की तारीख, समय और स्थान दर्ज करना होगा। साथ ही आपको निकासी पर्ची संलग्न करनी होगी। यदि आपके पास पर्ची नहीं है, तो आपको अपने मोबाइल पर प्राप्त संदेश का विवरण देना होगा।

दरअसल, आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक कोई भी सरकारी बैंक नोट बदलने से मना नहीं कर सकता है। ऐसे में अब आप फटे नोटों को आसानी से बदल सकते हैं और इस प्रक्रिया में ज्यादा समय भी नहीं लगता है।

बैंक ने ट्विटर पर एक ग्राहक की शिकायत की जानकारी दी
बैंक ने कहा कि इस स्थिति में ग्राहक को क्या कदम उठाने चाहिए. एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, 'कृपया ध्यान दें कि नोटों को हमारे एटीएम में लोड करने से पहले अत्याधुनिक नोट सॉर्टिंग मशीनों द्वारा जांचा जाता है। इसलिए गंदे/फटे नोटों का वितरण असंभव है। हालांकि, आप हमारी किसी भी शाखा से नोट बदल सकते हैं।



शिकायत कैसे करें?

बैंक ने कहा है कि आप सामान्य बैंकिंग//नकद संबंधित श्रेणी के तहत https://crcf.sbi.co.in/ccf/ में शिकायत कर सकते हैं। यह लिंक भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम के लिए है । रिपोर्ट के मुताबिक कोई भी बैंक एटीएम से फटे नोटों को बदलने से मना नहीं कर सकता है। हालांकि, यदि बैंक नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो बैंक कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। ग्राहक की शिकायत के आधार पर बैंक को 10 हजार तक का नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।